आपको शायद पता होगा किसी भी घर का इंटीरियर उस घर का आइना होता है जो उस आशियाने की खूबसूरती को बया करता है। हर घर में आपको कुछ अलग मिलेगा इंटीरियर में, शायद तभी कहा गया है कि सलीके से सजा हुआ एक छोटा सा घर, बेतरतीब तरीके से फैले हुए किसी आलीशान बंगले से कई गुना बेहतर होता है। इसलिए ये मौका भी आपके लिए बेस्ट है क्योंकि दीवाली और दशहरे के मौके पर ही घर को नया लुक देने का काम होता है। यही वजह है कि शहर की कई इंटीरियर शॉप्स बेहतर और अच्छे ऑफर्स संग सिंगल विंडो सर्विस प्रोवाइड करा रही हैं। इसमें आपको एक ही छत के नीचे अपने सपनों के आशियाने को नया लुक देने की पूरी चीजें आसानी से मिल जायेंगी.

ताकि आंखें खुली की खुली रह जाएं

इस फेस्टिव सीजन में जहां लोग घर में रंग- रोगन कर कराकर उसे एक नया स्वरूप देने में लगे हुए हैं। वहीं घर की आंतरिक सुन्दरता को भी निखारने के लिये प्लानिंग चल रही है। जिसमें लोग रूम के परदों से लेकर दीवारों की खूबसूरती को निखारने वाली स्टाइलिश व डिजाइनर सिनेरियों तक की खरीदारी करने में जुटे हुए हैं। कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इंटीरियर डेकोरेटर्स का सहारा लेकर अपने घर की सुन्दरता को कुछ खास बनाने में लगे हुए हैं। ताकि त्यौहार पर घर आने वाले मेहमानों की आंखें घर को देख खुली की खुली ही रह जाएं.

इस वक्त इंटीरियर वर्क के लिए सिटी में कई शॉप्स अच्छे ऑफर दे रही हैं.

– इनमें सजावट फर्नीशिंग और होम फैशन की बड़ी शॉप्स मेन हैं.

– यहां पर्दे, सोफे के कपड़े, बेडशीट समेत अन्य चीजों पर अप टू 20 से 50 परसेंट तक का डिस्काउंट है.

– ब्रांडेड गद्दों की खरीद पर बेडशीट और रजाई फ्री है.

– वॉल पेपर लेने पर लगवाई काम्प्लीमेंट्री में है.

– इन शॉप्स पर घर को मॉडर्न लुक देने की सारी चीजें मौजूद हैं

 

मॉडर्न इंटीरियर डेकोरेशन में ग्लास और मेटल से बने हुए सामानों का ज्यादा उपयोग किया जाता है.

– इसमें जहां कांच लाइट इफेक्ट देता है, वहीं मेटल कमरे की सुन्दरता को डीसेन्ट और हैवी लुक प्रदान करता है

– इस तरह की आंतरिक सजावट में दरवाजों व खिड़कियों में टिशू व सॉटन फैब्रिक से बने हुए परदों का उपयोग किया जाता है.

– रूम की दीवारों पर एक ही कलर का पेंट किया जाता है.

– इंटीरियर में एकरूपता लाने के लिये परदे के कपड़ों से ही कुशन कवर का निर्माण किया जाता है.

– इस डेकोरेशन में लेदर वर्क का ज्यादा यूज किया जाता है.

 

यह सच है कि एक घर बनाने में हमें जितनी मेहनत करनी पड़ती है उतनी ही मेहनत हमें उसके इंटीरियर डेकोरेशन पर भी करनी पड़ती है ताकि हमारा घर लोगों पर अपना अच्छा इम्प्रेशन छोड़ सके। हालांकि घर के इंटीरियर डेकोरेशन से जुड़े ट्रेंड्स कुछ ही दिन बाद चेंज हो जाते हैं। ऐसे में ट्रेंड्स के मुताबिक अपने घर को सजाना आसान काम नहीं है। पर अपने घर को स्टाइलिश और इम्प्रेसिव बनाने के लिए लोग कोई कोर कसर नहीं छोड़ते हैं क्योंकि घर से ही उनकी पर्सनैलिटी का पता चलता है। घर लोगों पर इम्प्रेशन छोड़े, इसके लिए ज्यादा जरूरी है कि वह उसमें रह रहे लोगों को पसंद आए। ऐसे में इंटीरियर डेकोरेशन कराते समय अपने घरवालों की पसंद का ख्याल रखना ज्यादा जरूरी है।

लेटेस्ट होम डेकोरेशन ट्रेंड्स की बात करें तो आजकल ब्लैक कलर की जगह लोग गोल्डेन कलर का यूज ज्यादा कर रहे हैं। ‘फेंग शुई’ के मुताबिक यह कलर घर में पॉजिटिविटी लाता है.

– घर का मेन गेट सेलेक्ट करने को लेकर भी लोग काफी कांशस रहते हैं। कई तरह के डिजाइनर गेट्स और डोर आपको मार्केट में मिल जाएंगे।

– घर की खूबसूरती बढ़ाने में फर्नीचर का अहम रोल होता है। सिल्वर, क्रिस्टल, क्यूरियो के यूज वाले फर्नीचर का ट्रेंड अब काफी पुराना हो गया है।

– ट्रांसपेरेंट और जालीदार पर्दे, जिनमें कलर्स का भी यूज किया जाता है, आजकल ट्रेंड में हैं।

– अपने घर को कलरफुल और ब्राइट बनाने का आसान और सस्ता तरीका यह है कि आप घर में कलरफुल कुशंस का इस्तेमाल करें। ब्राइट कलर वाले सिल्क के कुशन कवर्स काफी अच्छा फील देते हैं.

ये समय घर को नया लुक देने के लिए बेस्ट है। क्योंकि इस वक्त बड़े ब्रांड पर भी अच्छे ऑफर मौजूद हैं और हमारे यहां एक ही छत के नीचे हर सर्विस मिल जायेगी।