• 1/1
No icon

Hot News

सेक्स के बाद कुछ लोगों का रोने का मन करता है: स्टडी

आमतौर पर माना जाता है कि पुरुषों को सेक्स की ज़्यादा चाह होती है और वे इसे आनन्ददायक मानते हैं, लेकिन एक स्टडी में दावा किया गया है कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। जर्नल ऑफ सेक्स ऐंड मैरिटल थेरपी में पब्लिश एक स्टडी के अनुसार, महिलाओं की तरह ही पुरुष भी पीसीडी यानी पोस्टकॉइटल डिस्फोरिया (Postcoital Dysphoria) नामक स्थिति से प्रभावित होते हैं और इसकी वजह से जब वे सेक्स करते हैं तो बाद में उनमें दुख की भावना और चिड़चिड़ाहट पैदा हो जाती है। कई बार तो उनका रोने का मन करता है। 

ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टैक्नॉलजी के शोधकर्ताओं के अनुसार, यह स्थिति महिलाओं में भी देखने को मिली थी, लेकिन उस वक्त किसी भी स्टडी में पुरुषों में भी पैदा होने वाली इस स्थिति के बारे में नहीं बताया गया था। इस स्टडी में भाग लेने वाले लोगों में से करीब 40 पर्सेंट लोगों ने कबूल किया कि उन्हें पीसीडी की शिकायत रही है, जबकि 20 पर्सेंट ने माना कि उन्हें यह शिकायत शुरुआती 4 हफ्तों में ही पता चल गई थी। वहीं 4 पर्सेंट लोग ऐसे थे जो रेग्युलर पीसीडी की समस्या से ग्रस्त थे। 

एक शोधकर्ता ने बताया कि जिन लोगों ने इस स्टडी में हिस्सा लिया, उन्होंने सेक्स के बाद अपने अनुभव को शेयर किया और यहां तक कहा कि वे नहीं चाहते कि उन्हें अब टच किया जाए। कुछ लोगों ने कहा कि वे चाहते हैं कि अब उन्हें अकेला छोड़ दिया जाए। इसी तरह के और भी कॉमेंट सामने आए। इस स्टडी का यह निष्कर्ष निकला कि पुरुषों में सेक्स के बाद का अनुभव अलग-अलग लेकिन बहुत ही जटिल हो सकता है। 

Comment