• 1/1
No icon

Citizenship for sale

जानें, अलग-अलग देशों में नागरिकता के लिए करना होगा कितना भुगतान

क्या आप किसी दूसरे देश में रहने या वहां की नागरिकता लेने के बारे में सोच रहे हैं? अगर हां, तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कई देशों के बारे में जहां सिटिजनशिप या रेजिडेंसी परमिट को खरीदा जा सकता है। देखिए आगे की स्लाइड्स...

स्पेन
स्पेन में गोल्डन वीजा प्रोग्राम के जरिए नागरिकता हासिल की जा सकती है। हालांकि इसके लिए आपको भारी-भरकम निवेश करना होगा। उदाहरण के तौर पर इसके लिए रियल एस्टेट में कम से कम 500,000 यूरो का निवेश या स्पेन की कंपनी में 1 मिलियन यूरो का शेयर या फिर स्पेन के किसी बैंक में 1 मिलियन यूरो के डिपॉजिट की जरूरत होगी।

साइप्रस
साइप्रस में निवेश के जरिए नागरिकता पाने के लिए रियल एस्टेट में कम से कम 2 मिलियन यूरो का निवेश या साइप्रस में काम कर रही किसी कंपनी में कम से कम 2 मिलियन यूरो का निवेश जरूरी है।

न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड में आप दो प्रोग्राम्स के तहत रह सकते हैं, काम कर सकते हैं और पढ़ाई कर सकते हैं। पहले प्रोग्राम के तहत आपको 3 सालों में 10 मिलियन NZD का निवेश करना होगा। इस प्रोग्राम के तहत उम्र की कोई अधिकतम सीमा, किसी भाषा को जानने की जरूरत या बिजनस का कोई अनुभव तय नहीं किया गया है। दूसरे विकल्प के तहत आपको 4 सालों में 3 मिलियन NZD का निवेश करना होगा। मगर इसके लिए आपकी उम्र 65 साल से अधिक होनी चाहिए, आपको अंग्रेजी बोलनी आनी चाहिए और आपके पास कम से कम 3 साल काम करने का अनुभव होना चाहिए।

थाइलैंड
थाइलैंड की सरकार अमीर विदेशी नागरिकों के लिए 'एलीट' रेजिडेंसी वीजा दे रही है, जिसके जरिए 3000 डॉलर देकर एक साल तक थाइलैंड में रहा जा सकता है। दरअसल थाइ सरकार द्वारा 7 अलग-अलग पैकेज दिए जा रहे हैं, जिनमें से सबसे महंगा पैकेज (एलीट अल्टीमेट प्रिवलेज) 60,000 डॉलर का है, जिसके जरिए 20 साल तक थाइलैंड में रहा जा सकता है।

तुर्की
जनवरी 2017 में लॉन्च हुए तुर्की के इकनॉमिक सिटिजनशिप प्रोग्राम के तहत आपको 5 विकल्प मिलेंगे। इनमें से तीन विकल्प 3 साल से ज्यादा निवेश से संबंधित हैं। पहले तीन विकल्पों में 1 मिलियन डॉलर की संपत्ति की खरीद या तुर्की के किसी बैंक में 3 मिलियन डॉलर का निवेश या फिर सरकारी बॉन्ड में 3 मिलियन डॉलर का निवेश शामिल है।

Comment