• 1/1
No icon

sikkin new airport

पीएम नरेंद्र मोदी ने सिक्किम के पहले एयरपोर्ट पाक्योंग का किया उद्घाटन, जानें क्या खास


गंगटोक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सिक्किम के पहले पाक्योंग एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। यह एयरपोर्ट राजधानी गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर है। इस एयरपोर्ट के बन जाने से इस राज्य के पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। चीन की सीमा से लगते इस एयरपोर्ट को काफी अहम माना जा रहा है। उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद रहे। इससे पहले पीएम मोदी ने एयरपोर्ट का मॉडल भी देखा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट से सिक्किम की कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं। उन्होंने लिखा है, 'शांत और शानदार, ये तस्वीरें सिक्किम के रास्ते में क्लिक कीं।' उन्होंने हैशटैग के साथ लिखा, 'अतुलनीय भारत।' 

206 एकड़ में फैला यह एयरपोर्ट भारत के खूबसूरत हवाई अड्डों में शामिल है। इसमें जियोटेक्निकल इंजिनियरिंग का इस्तेमाल किया गया है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण अधिकारी के मुताबिक, पाक्योंग हवाई अड्डे का निर्माण लगभग 600 करोड़ रुपये में हुआ है। 

सिक्किम की खूबसूरत वादियों में आसानी से पहुंचने का ख्वाब अब पूरा हो सकेगा। बता दें कि पाक्योंग एयरपोर्ट का उद्घाटन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। यह एयरपोर्ट गंगटोक से 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश का 100वां और सिक्किम के पहले पाक्योंग एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इसके साथ ही सिक्किम की कनेक्टिविटी देश के सभी शहरों के साथ मजबूत हो गई है।

राजधानी से नजदीक होने के कारण पर्यटकों और स्थानीय यात्रियों के लिए भी यह सफर से कम से कम 4-5 घंटे बचाएगा। इसके अलावा सबसे नजदीकी एयरपोर्ट पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में स्थित है।

अच्छी बात यह है कि दुर्गापूजा के साथ शुरू होने वाले छुट्टियों के सीजन से पहले स्पाइसजेट पाक्योंग से कोलकाता और गुवाहाटी के बीच उड़ानें अक्टूबर से शुरू कर देगा। 

Comment