• 1/1
No icon

IPL 2019 RR vs CSK

IPL 2019 RR vs CSK : राजस्थान के सामने चेन्नई की बड़ी चुनौती, जानें क्या कहते हैं Records

जयपुर, आइपीएल-12 के 25वें मुकाबले में आज राजस्थान रॉयल्स का सामना मजबूत चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। पॉइंट टेबल पर राजस्थान 5 मैचों में एक जीत के साथ 7वें स्थान पर है। राजस्थान रॉयल्स को अगर टूर्नामेंट के प्लेऑफ में कदम रखना है तो आज का मैच हर हाल में जीतना होगा। अगले दो हफ्ते में राजस्थान के स्टार खिलाड़ी मई में होने वाले वर्ल्ड कप की वजह से अपने-अपने देश लौट जाएंगे। इसलिए टूर्नामेंट में बने रहने के लिए राजस्थान को जीत की राह पकड़नी होगी।     

वहीं दूसरी ओर आइपीएल की डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स इस सीजन भी टॉप पर काबिज है। चेन्नई ने 6 मुकाबलों में 5 में जीत दर्ज की है। धौनी की कप्तानी में चेन्नई हर फील्ड में मजबूत दिख रही है। इसमें कोई शक नहीं कि राजस्थान के सामने चेन्नई की बड़ी चुनौती होगी लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि रहाणे की टीम का जीतना नामुमकिन है। आकड़ों को देखा जाए तो राजस्थान, चेन्नई के सामने बिल्कुल कमजोर नहीं दिखती है।   

1. जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में राजस्थान और चेन्नई के पिछले मुकाबलों को देखें तो तीनों मैच राजस्थान ने जीते। ओवरऑल रिकॉर्ड को देखें तो चेन्नई सुपर किंग्स अभी तक इस मैदान पर सिर्फ दो ही मैच जीत सकी है।

2. राजस्थान और चेन्नई के बीच आइपीएल में कुल 21 मैच हुए हैं। जिनमें से 8 राजस्थान ने तो 13 चेन्नई ने जीते।

3. सवाई मान सिंह स्टेडियम पर यह दोनों टीमें कुल 6 बार भिड़ चुकी है। जिसमें से राजस्थान ने 4 और चेन्नई ने दो में जीत दर्ज की।

4. जयपुर के इस स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए एक टीम औसतन 156 रन का स्कोर बनाती है। वहीं दूसरी पारी में औसतन 143 रन बनते हैं। 

5. इस मैदान पर अभी तक सबसे ज़्यादा स्कोर 197 रन बने हैं। राजस्थान रॉयल्स ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 19.4 ओवर में 197/5 का स्कोर बनाया था।

वहीं 92/10 इस मैदान पर अब तक का सबसे कम स्कोर है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलते हुए मुंबई इंडियंस 18.2 ओवर में 92 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

6. राजस्थान रॉयल्स सवाई मान सिंह स्टेडियम पर डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ खेलते हुए 19.4 ओवर में 197 के लक्ष्य को हासिल करने में सफल हुई थी। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इसी मैदान पर 151/7 के सबसे कम स्कोर का बचाव करने में सफल हुई थी।   

 

 

 

Comment